रेल मंत्रालय द्वारा महारक्तदान अभियान MBDD-२ का प्रचार




दिल्ली. ०४ सित. रक्तदान की आवश्यकता एवं महत्व के प्रति जन जागरण के उद्देश्य से समाजसेवी संगठन अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद् (अभातेयुप) दिनांक ६ सितम्बर २०१४ को राष्ट्रव्यापी महारक्तदान अभियान का आयोजन कर रही है. इस महारक्तदान अभियान को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सहित देश की अनेकों जानी-मानी हस्तियाँ अपना समर्थन दे रही है. इसी कड़ी में केन्द्रीय रेल मंत्री श्री सदानंद गौडा ने भी मानव सेवा के इस कार्य की सराहना की है एवं पूर्ण समर्थन घोषित किया है. IRCTC (इंडियन रेलवेज् केटरिंग एवं टूरिज्म कोर्पोरेशन) की वेबसाईट के माध्यम से इस महारक्तदान अभियान का प्रचार भी रेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है.
अभातेयुप के अध्यक्ष श्री अविनाश नाहर ने बताया कि- अभातेयुप जैन तेरापंथ समाज के युवाओं का समाजसेवी संगठन है. पिछले ५० वर्षो से यह संगठन देश भर में फ़ैली ३३४ शाखाओं एवं करीब ४०००० युवा सदस्यों के माध्यम से शिक्षा, चिकित्सा, पर्यावरण शुद्धि, सर्वधर्म सद्भाव, पीड़ित मानवता की सहायता, संस्कार निर्माण आदि राष्ट्र एवं समाज सेवा के कार्यो में संलग्न है.
उन्होंने आगे बताया कि- देश में इस समय प्रतिदिन ३८००० रक्त यूनिट की आवश्यकता है जो कि केवल स्वैच्छिक रक्तदान के माध्यम से ही पूर्ण की जा सकती है. किन्तु वर्तमान में देश में स्वैच्छिक रक्तदान का प्रमाण काफी कम है. अत: अभातेयुप द्वारा आगामी ६ सितम्बर, २०१४ को राष्ट्रव्यापी रक्तदान अभियान आयोजित किया जा रहा है. "मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव-२" नाम से होने वाले इस महा रक्तदान अभियान में देश-विदेश में 700 रक्तदान शिविर लगाकर १ दिन में १००००० रक्त यूनिट एकत्रित करने का लक्ष्य बनाया गया है. उन्होंने समस्त देशवासियों से अधिकाधिक संख्या में रक्तदान करने हेतु अपील की है.

Related

MBDD 764397847168280040

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments





Total Pageviews

item