तीन दिवसीय विराट महिला सम्मेलन " प्रेरणा ", सिरियारी

AKHIL-BHARTIYA-TERAPANTH-MAHILA-MANDAL-SEMINAR-SIRIYARIसिरियारी, 11 मार्च। भिक्षु धाम सिरयारी में साध्वीश्री शुभवतीजी के सान्निध्य में अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल द्वारा विराट महिला सम्मेलन 'प्रेरणा' का त्रिदिवसीय आयोजन साध्वीश्री शुभवतीजी, साध्वी संवरप्रभाजी, साध्वी डॉ. संपूर्णयशाजी, साध्वी मौलिक प्रभाजी के सानिध्य में  किया गया ।

प्रथम दिवस: सम्मेलन  की शुरुआत गुरुवार को  हुई।   सम्मेलन के प्रथम दिन की शुरुआत बैंगलूरु महिला मंडल की सदस्यों ने मंगलाचरण की प्रस्तुति देकर की।  सम्मेलन के दौरान मंडल की राष्ट्रीय अध्यक्ष कल्पना बैद ने बताया कि महिला सम्मेलन में देश के 50 शहरों की 2 हजार से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। सम्मेलन के दौरान देशभर से सम्मेलन में भाग लेने पहुंची महिलाओं का मंडल की ओर से स्वागत किया गया। इसके बाद महिला मंडल की प्रधान ट्रस्टी सायर बैंगानी महामंत्री सुमन नाहटा ने तीन दिवसीय महिला सम्मेलन के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। समारोह का संचालन कुमुद कच्छारा ने किया। इस अवसर पर संस्थान के मंत्री गौतमचंद मुथा, सहमंत्री सुरेश मरलेचा, डॉ. बीआर शर्मा, व्यवस्थापक बीपी गुप्ता, उपसरपंच रिखबचंद पितलिया, महावीरसिंह, कमलचंद बैद, पारसमल छाजेड़, बसंत समेत महिला मंडल की कई महिलाएं मौजूद थी।

धम्म जागरणा:  10 मार्च को रात्रि में धम्म जागरण का आयोजन किया गया ।कार्यक्रम की शुरुवात साध्वीश्री जी द्वारा नमस्कार महामंत्र उचारण से हुआ।  मंगलाचरण सूरत महिला मंडल  किया। अहमदाबाद महिला मंडल ने अष्टकम् की सुदंर प्रस्तुति दी। मीनाक्षी जी भूतेड़िया  ने अपने स्वरों को शानदार प्रस्तुति दी। रजनी जी बाफना ने चौबीसी की गीतिका की प्रस्तुति दी।  रीना जैन, संगीता दुग्गड़,, रमन पटावरी, मोनिका ललवानी, समृद्धि बोकड़िया, नीतू पटावरी, शिल्पा बैद, हेमा चौरड़िया, सुनीता गुजरानी, रीना जैन आदि ने भी  भजनों की प्रस्तुति दी। स्वागत अखिल भारतीय महिलामंडल की राष्ट्रिय अध्यक्ष श्रीमती कल्पना जी बैद ने किया। आभार श्रीमती आदिति सेखानी ने किया। मंच का कुशल संचालन रजनी बाफना ने किया ।


द्वितीय दिवस- "लिखें शक्ति की नई ऋचाएं" 
साध्वी श्री द्वारा नमस्कार महामंत्र उच्चारण से कार्यक्रम की शुरूआत हुई। महिला मंडल मुम्बई ने मंगलाचरण की अत्यंत ही सुन्दर प्रस्तुति दी। सिरियारी संस्थान के महामंत्री श्री गौतम जी मूथा ने समस्त बहनों का स्वागत एवं अभिनन्दन किया । उन्होंने कहा आज के युग में महिलाओं का सशक्त होना बहुत जरूरी है।

श्रीमती विमला दुगड़ ने पूज्य प्रवर का पावन संदेश ऑडियो विडियो के माध्यम सभी को सुनाया जिसमें पूज्य प्रवर ने संभागीय महिलाओं को आध्यात्मिकता की ओर अग्रसर होने का आह्वान किया ओर सम्मेलन के सफल परिसम्पन्नता के लिए आध्यात्मिक मंगलकामना की ।

श्रीमती तारा सुराणा ने महाश्रमणी साध्वीप्रमुखाश्री कनकप्रभा जी के संदेश का वाचन किया जिसमें महाश्रमणी जी ने कहा कि सिरियारी भिक्षु स्वामी की साहसिक यात्रा का अंतिम पड़ाव है सिरियारी और अखिल भारतीय तेरापंथ महिला महिला मंडल ने नई ऊर्जा और शक्ति पाने के लिए सिरियारी में विशाल सम्मेलन का आयोजन किया है । सभी के प्रति मंगलकामना व्यक्त की । मंत्री मुनि सुमेरमलजी स्वामी ने भी सन्देश द्वारा कार्यक्रम की सफलता की मंगलकामना की।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती कल्पना बैद ने पूरे अभातेमंम की ओर सभी बहनों का स्वागत किया ।उन्होंने कहा कि हम यह जानते हैं कि नारी शक्ति का स्वरूप है भण्डार है किन्तु हम उसे पहचान नहीं सकते । माचिस की तिल्ली कई दीप प्रज्वलित कर सकती है किन्तु डिब्बी में बन्द रहकर वह कुछ नहीं कर सकती उसे भी घर्षण की आवश्यकता होती है।उसी प्रकार नारी शक्ति को जगाने के लिए उसे तरासने की जरूरत है ।

भारतीय महिला मोर्चा की राष्ट्रीय सचिव पूजाजी मिश्रा ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे इस कार्यक्रम में आने का अवसर मिला।उन्होंने कहा कि नारी से ज्यादा हौसला किसी में नहीं है । वह प्रसव की पीड़ा सहन करती है समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाती है । माँ , बहन ,बेटी , बहु सभी के रूप में अपनी भूमिका निभाती है ।सम्पूर्ण NGO की प्रेसीडेंट शोभा विजेन्द्र गुप्ता ने कहा कि तेरापंथ धर्म संघ धर्म और टेक्नोलॉजी को एक साथ लेकर चलता है । इस कार्यक्रम में आकर मुझे अत्यंत ही गर्व की अनुभूति हो रही है। निवर्तमान अध्यक्षा श्रीमती सूरज बरड़िया ने कहा आज सिरियारी का नजारा ऐसा लग रहा मानो कश्मीर की वादियों में केसरिया चुनरी लहलहा रही है ।चारों ओर केसरिया परिधान ओढे महिलाओं का सैलाब दिखाई दे रहा है । श्रीमती नीतू पटावरी ने सभी महिलाओं का आभार ज्ञापन किया ।कार्यक्रम का सफल संचालन श्रीमती सुनीता जैन ने किया । 

कन्या सुरक्षा सर्किल का उद्‌घाटन: सिरियारी भिक्षु समाधि स्थल परिसर में मंगलाचरण,महामंत्रों के साथ कन्या सुरक्षा सर्किल का उद्‌घाटन भाजपा महिला मोर्चा मीडिया प्रभारी पूजा कपिल मिश्रा,संपूर्णा की अध्यक्ष डॉ.शोभा विजेंद्र गुप्ता ने किया। इस अवसर पर संस्थान मंत्री गौतमचंद मुथा,सुरेशचंद मरलेचा,सायर बैगानी,वीणा बैद,सुनीता गुजराती महिला मंडल सदस्य उपस्थित थी। कन्या बचाओ के अभियान को लेकर एक संदेश देने के लिए इस सर्किल का निर्माण किया गया है।


तृतीय दिवस एवं समापन : सम्मेलन का समापन सत्र शनिवार को अगले वर्ष मिलने के वादे के साथ सिरियारी में संपन्न हुआ। समापन कार्यक्रम मंगलाचरण के साथ शुरू हुआ, जिसमेें भीलवाडा महिला मंडल की पुष्पा वैद्य ने बहनों की संस्था की योजनाओं से संबंधित प्रश्न पूछे जिसके समाधान में उत्तर दिया गया।
 मुख्य अतिथि मारवाड जंक्शन विधायक केसाराम चौधरी ने महिला मंंडल द्वारा कन्या सुरक्षा अभियान कार्य बहुत शोभनीय है। यह एक चमत्कार स्थल है और महिला मंडल की शक्ति विराट है। और इस क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन हेतु कार्यक्रम सफल हुआ है। सिरियारी संस्था के महामंत्री गौतमचंद मुथा ने कहा कि बहनों ने जो श्रम किया है, उसकी सफलता की झलक हंसते हुए चेहरे बता रहे है। अंतिम सत्र में चीफ ट्रस्टी सायर बेगानी, राष्ट्रीय अध्यक्ष कल्पना वैद्य, महामंत्री सुमन नाहटा, कार्यकारिणी समिति सदस्यों को बहुत बहुत धन्यवाद दिया। इस अवसर पर संस्था अध्यक्ष मूलचंद नाहर एवं उनकी टीम का पूरा सहयोग रहा। कार्यक्रम में रीकबचंद जैन, उप सरंपच सिरीयारी शेराराम चौधरी, संस्था के व्यवस्थापक वीपी गुप्ता, महावीरसिंह व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।






















Related

Sangathan 8035440144273496406

Post a Comment Default Comments

Leave your valuable comments about this here :

emo-but-icon

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments





Total Pageviews

item