जैन संस्कार विधि से दीपावली पूजन कार्यशाला : मैसूर

          अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद द्वारा निर्देशित जैन संस्कार विधि दीपावली पूजन कार्यशाला का आयोजन आज तेरापंथ भवन मैसूर में किया गया। सर्वप्रथम नवकार मंत्र के सामूहिक मंगल संगान के साथ कार्यक्रम की शुरुआत के पश्चात निवर्तमान मंत्री अशोक बुरड़ द्वारा भगवान महावीर स्वामी की स्तुति से मंगला चरण किया गया। पूर्व अध्यक्ष कैलाश पितलिया द्वारा श्रावक निष्ठा पत्र का वाचन किया गया और पधारे हुए सभी सदस्यो को भी श्रावक निष्ठा पत्र का वाचन करवाया।

तेयुप अध्यक्ष दिनेशदक ने सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए अपने वक्तव्य में कहा कि समाज में जैन संस्कार विधि का प्रचार-प्रसार भी परिषद् का एक महत्वपूर्ण उपक्रम है जैन समाज कार्यक्रम जैन संस्कार विधि से हो उसके लिए अभातेयुप कार्य कर रही है| देश के अनेक क्षेत्रों में जैन संस्कार विधि से नामकरण, जन्म-दिवस, रजत-जयन्ती, वैवाहिक

संस्कार और दीपावली पूजन आयोजित हो रहे है| इस कार्य को और अधिक प्रसारित करने की अपेक्षा है| उन स्थानों पर हमारे जागरूक कार्यकर्ताओं के साथ-साथ विशिष्ट व्यक्ति भी संस्कारक के रूप में हमारे साथ जुड़े हुए हैं| जैन संस्कार विधि का यह कार्य और मुखरित हो, ऐसी अपेक्षा करते है।
इस कार्यक्रम का सफल संचालन तेयुप मंत्री संजय कटारिया ने किया और सह मंत्री सुनील ने आभार ज्ञापन दिया। इस जैन संस्कार विधि कार्यशाला में सभी संस्थाओ से करीब 140 सदस्यो की उपस्थिति रही।



इस अवसर पर निवर्तमान मंत्री अशोक बुरड़ ने जैन संस्कार विधि की महत्ता बताते हुए कहा कि जैन संस्कार विधि से किये गए कार्य आध्यत्मिकता की और बढ़ने की प्रेरणा प्रदान करते हैं। संस्कारक की भूमिका में अशोक बुरड़ ने जैन संस्कार विधि से दीपावली पूजन विधि विधान पूर्वक विभिन्न मंत्रोचार के साथ और आध्यात्मिक गीतों के संगान के साथ इस कार्यक्रम को संपादित कराया तथा वैदिक और अपनी जैन पद्धति को विस्तार पूर्वक समझाया, साथ ही सुनिल गुगलिया और ललितमेहता का अच्छा सहयोग रहा।

इस अवसर पर तेरापंथ समाज के वरिष्ठ सुश्रावक शंकरलाल दक, ट्रस्ट अध्यक्ष भेरुलाल पितलिया, महिलामण्डल अध्यक्षा वनमालानाहर, अभातेमम सदस्या सुधानवलखा, तेयुप के सलाहकार अमरदक, कैलाशपितलिया, अभातेयुप युवावाहिनी संयोजक सुरेशदेरासरिया, राहुल गांधी मेहता, JTN प्रभारी लकीश्रीश्रीमाल, निवर्तमान अध्यक्ष नेमिचंद बड़ोला, उपाध्यक्ष विकाशदक, भीकममाण्डोत, मंत्री संजयकटारिया सहमंत्री सुनील, कोषाध्यक्ष महावीर देरासरिया, संगठन मंत्री सेजलकोठारी, महाश्रमण विहारप्रभारी दिलीपपितलिया किशोर मंडल प्रभारी ललित मेहता, चिरागदक, संयोजक तुषार गुगलिया सहित इस गरिमामय अवसर पर तेरापंथसभा, महिला मण्डल, युवक परिषद, किशोरमण्डल के सदस्य उपस्थित रह कर अपनी सहभागिता प्रदान की और इस जैन संस्कार विधि से मनाए गए दीपावली पूजन की प्रशंसा और मुक्तकंठ से सराहना की।





Related

Mysore 799353641619152292

Post a Comment Default Comments

Leave your valuable comments about this here :

emo-but-icon

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments





Total Pageviews

item