पचपदरा, राजस्थान: "निर्माण" एक कदम स्वच्छता की ओर


स्वस्थ बालपीढी स्वस्थ भारत की आधार शिला

बाल दिवस पर तेमम द्वारा एक नन्हा कदम स्वच्छता की ओर कार्यक्रम मनाया गया पचपदरा 15/11/17  बुधवार को अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मण्डल द्वारा निर्देशित राष्ट्रीय स्तरीय कार्यक्रम के अन्तर्गत पचपदरा तेरापंथ महिला मण्डल की ओर से निकटवर्त्ती माडपुरा राजकीय प्राथमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं के बीच "निर्माण" एक नन्हा कदम स्वच्छता की ओर- विषय पर रोचक कार्यक्रम आयोजित किया गया ।
     तेरापंथ कन्या मण्डल द्वारा प्रस्तुत स्वच्छ भारत गीत के संगान से शुरू हुए कार्यक्रम में विद्यालय के प्राधानाचार्या  ने अभातेमम के पोस्टर "निर्माण" का विमोचन किया और महिला मण्डल व कन्या मण्डल की सभी सदस्याओं का विद्यालय परिवार की ओर से स्वागत किया।
     माहौल को शान्त सरस बनाने एवं बच्चो को एकाग्र चित्त करने हेतु गीता देवी छाजेड ने महाप्राण ध्वनि के प्रयोग करवाये तथा विजयादेवी चौपड़ा ने विभिन्न  रोचक कहानियाँ और प्रेरक घटना प्रसंगों के द्वारा बच्चो को नैतिक शिक्षा का बोध पाठ दिया और सरोजदेवी, रेशमीदेवी,इन्द्रादेवी, ममता संकलेचा एवं पूनम ने बच्चों को स्वच्छता का महत्व के बारे में विशेष जानकारी देकर विभिन्न बीमारियों और समस्याओं के सहज निवारण हेतु स्वच्छता की उपयोगिता बताई। महिलाओं ने स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत भी सभी बच्चों को विशेष रूप आगे आने हेतु प्रेरित किया।
         तेमम अध्यक्षा भावनादेवी लुंकड ने सभी बच्चों को अपने स्वयं के घर की एवं विद्यालय आदि सभी जगहों की तथा आसपास के क्षेत्र की सफाई रखने हेतु विशेष सतर्क रहने की हिदायत देकर सभी स्वच्छता के संकल्प दिलवाये। इस अवसर पर कन्या मण्डल संयोजिका व सहसंयोजिका सुश्री नेहा चौपड़ा व रूपेन्दु ढेलडिया ने भी बाल दिवस के महत्व को समझाते हुए   कहा कि बच्चे देश की अमूल्य धरोहर होते है और संस्कारी बच्चों से ही देश का सर्वांगीण विकास हो सकता है ।कन्या मण्डल की सदस्या संतोष खुशबू और महिला मण्डल की सदस्याओं ने बच्चों के बीच विभिन्न गेम खैल आदि करवा विजेता बच्चों को पुरस्कार प्रदान किये।
    विद्यालय की ओर से अध्यापिका परमेश्वरीदेवी और सुनिताकुमारी ने अपने विचार रखकर महिला मण्डल के उक्त कार्यक्रम की सराहना कर भविष्य के लिए इस तरह के और कार्यक्रम  करवाने हेतु आमन्त्रित किया।
   तेमम से ममता काकँरिया के आभार ज्ञापन से समापन हुए कार्यक्रम पश्चात महिला मण्डल और कन्या मण्डल की उपस्थित सभी समस्याओं ने उत्साह उमंग के साथ बच्चों को फलाहार और अल्पाहार करवाया।

Related

TMM 5363493030854970971

Post a Comment Default Comments

Leave your valuable comments about this here :

emo-but-icon

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments





Total Pageviews

item