Top Ads

महानगरी कोलकाता मे जैन संस्कार विधि से आचार्य तुलसी जैन हॉस्टल का हुआ प्रतिष्ठापना समारोह

कोलकता, JTN, भारत के प्रथम आचार्य तुलसी जैन हॉस्टल का कोलकाता में प्रतिष्ठापना समारोह 9 दिसंबर 18 को जैन संस्कार विधि से हुआ। उल्लेखनीय है कि अनुमानित 7000 स्क्वायर फ़ीट पर चार तल्ले की इस बिल्डिंग में तेयुप टॉलीगंज द्वारा 8 कमरों के हॉस्टल की शुरुआत हो रही है ताकि पूर्वी भारत के अन्य परिषदों से शिक्षा के इस मुख्य सेन्टर में पढ़ने आने वाले किशोरों के रहने-खाने-पढ़ने की समुचित व्यवस्था की जा सके। हमारे किशोरों को बड़े शहरों में समुचित व्यवस्था ना मिल पाने के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, साथ ही साथ हमारे अभिभावक भी उनकी सुरक्षा और संगत को लेकर चिंतित रहते हैं। पूर्णतः वातानुकूलित, खाने की सम्पूर्ण व्यवस्था के साथ यह हॉस्टल पूर्वांचल के किशोरों के लिए मिल का पत्थर साबित होगी। अभातेयुप के श्री श्रेणी के संस्कारक श्री सुरेंद्र सेठिया द्वारा जैन संस्कार विधि से आचार्य तुलसी जैन हॉस्टल के प्रतिष्ठापना समारोह में पूर्ण जैन मंत्रोचार द्वारा विधिवत पूजन हुआ।

अभातेयुप के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री विमल कटारिया ने युवाओं को प्रेरणा प्रदान करते हुए कहा कि कोलकाता उनके जीवन में एक अनूठा स्थान रखती है यह नगर उनका अध्यक्ष चयन नगर है। यहा कि तेयुप परिषदे हर बार कुछ अनूठा कर दिखती है। टॉलीगंज परिषद के अनंत और उनकी टीम ने नवकीर्तमान स्थापित किया है। तेयुप टॉलीगंज के अध्यक्ष श्री अनंत बागरेचा के हौसलों की जितनी तारीफ करें, कम होगी। उनका हौसला और कार्य समर्पण पूरे भारत के लिए एक मिशाल है। टॉलीगंज परिषद के साथियों में भी ग़ज़ब का समर्पण है मंत्री श्री सुमित कोठारी, श्री विनय सेठिया, श्री ऋषभ नाहाटा, श्री शशांक सुराना, श्री अरिहंत, श्री हर्ष डागा, श्री अनुज बाग़रेचा, श्री दीपक बोथरा, श्री संदीप जैन आदि ऊर्जावान साथियों से भी रूबरू होने का अवसर मिला। साथ ही सम्पूर्ण रूप से श्रावक समाज से सहयोग की अपील की और अनंत जी को टीम सहित हर श्रावक के पास हॉस्टल प्रोजेक्ट को लेकर जाने की प्रेरणा दी।
अमृतवाणी अध्यक्ष श्री प्रकाश बैद ने कहा कि छोटी परिषद ऐसा कार्य कर रही है कि आने वाले समय मे यह होस्टल भी उसके कीर्तिमान में छोटा पड़ने लगेगा।
अभातेयुप के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री रतन दुगड़ ने अतीत में आभातेयुप निर्माण एवं उससे जुड़ी कुछ संस्मरण सुनाये और होस्टल एवं ATDC के लिए टॉलीगंज परिषद को हर रूप में अपने सहयोग का आश्वासन दिया।
TPF के राष्ट्रीय महामंत्री श्री सुशील चोरडिया ने आश्वाशन दिलाया कि वह और उनकी टीम पूर्ण रूप से इस होस्टल में अपना सहयोग देंगे। 
अभातेयुप के राष्ट्रीय महामंत्री श्री संदीप कोठारी ने अपने व्यक्तव्य में कहा कि टॉलीगंज तेयुप के लिए कहा कि जोश है, हौसले बुलंद है, छोटी परिषद होते हुए भी तेयुप टॉलीगंज नवकीर्तिमान स्थापित करने जा रही है। 
जैवीभा कोषाध्यक्ष श्री प्रमोद बैद ने अपनी मंगलकामना के साथ यह सुझाव दिया कि हमे कुछ आस पास के स्कूल कॉलेज में इस आयाम में जोड़ना चाहिए।
अभातेयुप कोषाध्यक्ष श्री नवीन बैंगनी ने अपनी बधाई प्रेषित करते हुए कहा परिषद द्वारा नए कीर्तिमान स्थापित करती रहे।  अभातेयुप संगठन मंत्री श्री पवन मांडोत ने हिटयुवा फिटयुवा आयाम से सबको अवगत कराया।
अभातेयुप जैन होस्टल प्रभारी श्री राजेश चावत ने अपनी बात रखते हुए टॉलीगंज परिषद को अपनी मंगल कामनाएं दी।
कार्यक्रम में शाखा प्रभारी श्री मनीष दफ्तरी, चौका-सत्कार प्रभारी श्री सुनील दुगड़, अभातेमम से श्रीमती सोनम बागरेचा, JTN प्रतिनिधि श्री जितेंद्र सिंघी आदि उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि टॉलीगंज तेयुप के अध्यक्ष श्री अनंत बागरेचा जो अभी अपनी सेवा अभातेयुप समिति सदस्य के रूप में दे रहे है पर इनकी ऊर्जा को देखते हुए अभातेयुप के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री विमल कटारिया ने श्री अनंत बागरेचा को अभातेयुप कार्यसमिति में लेने की घोषणा की। अभातेयुप जैन तेरापंथ न्यूज़ द्वारा कार्यक्रम की लाइव कवरेज किया गया।
कार्यक्रम के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष विमल कटारिया की अध्यक्षता में अनंत बागरेचा अपनी टीम एवं सभी पदाधिकारीगण के साथ डॉ साध्वी श्री पीयूषप्रभा जी के सानिध्य में पहुंचे। कार्यक्रम की जानकारी अभातेयुप के महामंत्री श्री संदीप कोठारी ने दी। साध्वी श्री जी ने मंगल पाठ सुनाया और सभी के लिए मंगलकामना की।

Post a Comment

0 Comments