मुनि श्री उदित कुमार जी के सानिध्य में आयोजित "सोच बदले- दुनिया बदले " कार्यशाला : जयपुर

ज्ञानशाला के आध्यात्मिक पर्यवेक्षक मुनि श्री उदित कुमार जी के सानिध्य में  भिक्षु साधना केंद्र श्याम नगर में तेरापंथ महिला मंडल (सी स्कीम) के आयोजकत्व में "सोच बदले- दुनिया बदले " कार्यशाला का आयोजन हुआ । कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल की महामंत्री श्रीमती नीलम सेठिया उपस्थित थी। 
मुनि श्री उदित कुमार जी ने अपने उद्बोधन में फरमाया कि व्यक्ति बचपन से ही अपने परिवार और परिवेश में स्वयं की निश्चित सोच के साथ रहता है ।यदि वह सोच को सम्यक्  बना ले नियंत्रित और मर्यादित कर ले तो जीवन विकास के सोपान को सर कर सकता है। 
तेरापंथ धर्मसंघ में आचार्य श्री तुलसी ने सोच को बदल कर नए-नए अवदान को संघ को दिए। आज तेरापंथ का साध्वी समाज एवं महिला समाज जितना विकास हम देख रहे हैं वह आचार्य तुलसी की सम्यक सोच का परिणाम है ।
महिला मंडल भी सम्यक सोच के कारण परस्पर शिकायत आलोचना और ईर्ष्या से बचकर एकजुट होकर काम करें तो संस्था एवं संघ का और अधिक विकास कर सकती है। महिला मंडल की महामंत्री अपने कार्यकाल में नई सोच के कारण नए नए कार्यक्रम चला रही है उससे मैं स्वयं प्रभावित हूं । 
मुख्य वक्ता निलम सेठिया ने प्रशिक्षण देते हुए कहा हमें यदि जीवन में आगे बढ़ना है तो सकारात्मक विचारों को अवचेतन मन तक ले जाना पड़ेगा हमें संस्था के लिए काम करना है स्वयं व्यक्तिगत ममत्व पर से ऊपर उठकर कार्य करने का प्रयास करें ।हमारी सोच यह रहे कि मेरा विकास संस्था का विकास है और संस्था का विकास मेरा विकास है इस सूत्र के द्वारा आगे बढ़े तो महिला मंडल आचार्य श्री महाश्रमण जी एवं साध्वी प्रमुखा जी के सपनों को साकार कर पाएगी ।
मुनि श्री पुलकित कुमार जी मुनि श्री अनंत कुमार जी ने अपने विचार रखे। तेरापंथ महिला मंडल सी स्कीम की अध्यक्षा श्रीमती सुशीला जी चोपड़ा ने स्वागत भाषण किया। 
मंत्री कनक  दुधोडियां ने मंडल की गतिविधि की अवगति दी। श्रीमती विजयलक्ष्मी भुरा ने अपने विचारों के द्वारा मंडल को आगे बढ़ने की प्रेरणा दी ।कार्यक्रम का प्रारंभ श्रीमती सुधा दुगड के मधुर गीत के द्वारा हुआ ।कार्यक्रम का संचालन अ.भा.ते.म.मं.की कोषाध्यक्ष श्रीमती सरिता डागा ने किया।

Related

Terapanth 4548053285701438374

Post a Comment Default Comments

Leave your valuable comments about this here :

emo-but-icon

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments





Total Pageviews

item