Top Ads

अभातेयुप सत्र 2019 - 21 की दो दिवसीय प्रथम कार्यसमिति बैठक

विभिन्न क्षेत्रों के अभातेयुप साथी पहुँचे उदयपुर
तेयुप उदयपुर ने सभी आगंतुकों का भव्य स्वागत सत्कार किया
अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के सत्र 2019-21 की दो दिवसीय प्रथम कार्यसमिति बैठक का आयोजन 14 दिसंबर 2019 को अभातेयुप के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संदीप कोठारी की अध्यक्षता में झीलों की नगरी उदयपुर में हुआ। देश विदेश के विभिन्न भागों  से चयनित राष्ट्रीय कार्यसमिति के 125 युवा साथियों ने इस आयोजन में अपनी सहभागिता दर्ज कराई। आयोजक तेयुप उदयपुर के उत्साही युवा साथियों ने उत्साह के साथ सभी आगंतुकों का भव्य स्वागत सत्कार किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संदीप कोठारी-प्रबंध मंडल द्वारा जैन झंडोतोलन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ नमस्कार महामंत्र से हुआ। अभातेयुप व तेयुप साथियों द्वारा विजय गीत का संगान किया गया। श्रावक निष्ठापत्र का वाचन श्री मुकेश गुगलिया द्वारा हुआ। राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संदीप कोठारी ने सत्र 2019-21 की प्रथम कार्यसमिति बैठक के प्रथम दिन शुभारंभ की विधिवत घोषणा की। तेयुप उदयपुर के कर्मठ अध्यक्ष श्री अभिषेक पोकरणा ने वक्तव्य देते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित सभी आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया। प्रथम कार्यसमिति बैठक का उन्हें सौभाग्य प्रदान करने हेतु राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संदीप कोठारी के प्रति कृतज्ञता के भाव व्यक्त करते हुए तेयुप उदयपुर के सक्रिय युवा साथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। अभातेयुप के महामंत्री श्री मनीष दफ्तरी ने गत बैठक की कार्यवाही का वाचन किया।
इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संदीप कोठारी ने आगंतुक साथियों का स्वागत करते हुए समस्त युवा साथियों को ऐतिहासिक कार्यकाल सृजन हेतु पथ प्रदर्शित किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए अभातेयुप टीम के सदस्यों की विशेषताओं और संघ समर्पण का परिचय करवाया तो मानो अभातेयुप की एक सशक्त, ऊर्जावान, बड़े से बड़े संकल्प सहज रूप से पूर्ण करने में सक्षम, गुरु इंगित की आराधना करने वाले शांति-क्रांति के घोतक महाश्रमण सेनानियों से सदन रूबरू हुआ। आपने धर्मसंघ के प्रत्येक युवक तक पहुँचने, महाश्रमण वाणी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। परिचय के दौरान बैठक में संभागी सभी अभातेयुप साथियों को अभातेयुप का बैच लगाकर सम्मानित किया गया। आपने तेयुप उदयपुर के युवा साथियों के कार्यों की तारीफ कीअभातेयुप के महामंत्री श्री मनीष दफ्तरी ने एक्शन प्लान 2019 - 21 के बारे में आगंतुक साथियों को बताया और राष्ट्रीय अध्य्क्ष के हर एक स्वप्न को स्वाये रूप से सिद्ध करने का अभातेयुप साथियों को संकल्प करवाया। अणुव्रत विश्व भारती अध्यक्ष श्री संचय जैन ने श्री संदीप कोठारी के नेतृत्व में अभातेयुप के उज्जवल भविष्य पर अपने विचार व्यक्त किए।
अभातेयुप के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पदमचंद पटावरी ने अपने वक्तव्य में कहा कि एक कर्मठ महामंत्री का शानदार दायित्व समाप्त कर राष्ट्रीय अध्यक्ष के दायित्व में श्री कोठारी महाराणा प्रताप की धरती पर आप सबको लेकर यहाँ उपस्थित हुए है। एक ओर शरद ऋतु का मौसम है वो अपना तेवर दिखा रही है और इधर आपकी गर्माहट , आपकी गरमजोशी से लगता है इन शरद हवाओं के लिए चेलेंज बन गए। आज जब तेयुप के कार्यों की सूची हम देखते है तो ऐसा अनुभव होता है कि एक छोटे से धर्म सम्प्रदाय का युवा संगठन क्या इतने बड़े जिम्मेदारियाँ उठा सकता है? उठा रहा है, उठा ही नहीं रहा उन्हें सफलता के मुकाम तक पहुंचा रहा है। आपने अपने प्रेरक वक्तव्य से आगंतुक युवाओं में नवऊर्जा का संचार किया।
युवा गौरव राजेश सुराणा ने वृहद स्तरीय आयोजन कैसे हो विषय पर युवा साथियों को संबोधित करते हुए कहा कि "मैं राजा हूँ" अपने भीतर ऐसे भाव जागृत करें। आपने अपने सारगर्भित वक्तव्यशैली से युवाशक्ति को कैसे वृहद आयोजन करें इसके गुर सिखाए। वरिष्ठ श्रावक श्री सवाईलाल पोखरणा ने अपने विचार व्यक्त किये। संगठन के प्रति समर्पण कैसा हो इस विषय पर प्रबुद्ध विचारक श्री मुकेश गुगलिया ने अपने विचार रखें। सत्र का कुशल संचालन श्री लक्की कोठारी व श्री अर्पित नाहर ने किया।
गुरु इंगित अनुसार शनिवार शाम 7 से 8 सभी युवा साथियों ने सामायिक साधना तन्मयता, एकाग्रता, जागरूकता के साथ  संगठन मंत्री श्री जयेश मेहता व श्री तरीन मेहता के देखरेख में हुई।
अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद् के सत्र 2019-21 की प्रथम कार्यसमिति बैठक के द्वितीय दिवस में 15 दिसंबर को मुनि श्री प्रकाशकुमारजी ने विशेष रूप से पधारकर अपने प्रेरक वक्तव्य से युवकों को मार्गदर्शन प्रदान किया। आपने फरमाया हम ये चाहते है आपकी अभातेयुप आचार्य प्रवर के एकदम नजदीक रहें और उनसे दूर होने का मौका नहीं मिले, ऐसा कार्य आपसब को मिलकर करना है। समाज को जोड़ना होगा, जब तक समाज जुड़ेगा नहीं तब तक कार्य होगा नहीं। अपना लक्ष्य होना चाहिए काम करेंगे नाम अपने आप होगा जो व्यक्ति काम करता है उसका नाम अपने आप होता है। संघ की कृपा संघ का आशीर्वाद को कभी भूलना नही चाहियें। प्रभो यह तेरापंथ महान गीत के माध्यम से मुनि श्री ने पूरे माहौल को श्रद्धा, भक्ति, समर्पणमय बना दिया। मुनि श्री प्रकाशकुमारजी के सान्निध्य में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संदीप कोठारी व महामंत्री श्री मनीष दफ्तरी द्वारा अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद् के तत्वावधान में आगामी 5 जनवरी 2020 को आयोजित होने वाले जैन सामायिक फेस्टिवल (उत्सव विश्वमैत्री का) के बैनर का अनावरण हुआ।
अभातेयुप के संगठन मंत्री श्री जयेश मेहता ने संगठन विस्तार संभावनाएं अपार विषय पर वक्तव्य देते हुए संगठन को सुदृढ करने की बात कही। अभातेयुप के सहमंत्री श्री अनंत बागरेचा ने Digital ABTYP-The Only Way Forward विषय पर अभातेयुप में शुरू हुए एक नए डिजिटल युग पर अपने विचार वक्तव्य  किए। अभातेयुप के उपाध्यक्ष प्रथम श्री अमित नाहटा ने संविधान - संगठन की आधारशिला विषय पर वक्तव्य देते हुए छोटे छोटे प्रश्नों के माध्यम से सभी को संविधान की बारीकी से अवगत कराते हुए संविधान के महत्व को उपस्थित युवा साथियों को समझाया। इस सत्र में मंच का कुशल संचालन श्री नितेश कोठारी एवं श्री सिद्धार्थ गदैया ने किया।
अभातेयुप के निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री विमल कटारिया ने मोबाइल के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों से आये युवा साथियों को संबोधित कर मार्गदर्शन प्रदान करते हुए सभी को राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संदीप कोठारी के विजन को साथ मिलकर साकार करने के लिए प्रेरित किया।
अभातेयुप के उपाध्यक्ष द्वितीय श्री महेश बाफना ने संकल्प से सिद्धि विषय पर बोलते हुए सभी साथियों को मोटिवेट किया। अभातेयुप के कोषाध्यक्ष श्री दिनेश पोकरणा ने अपने वक्तव्य में विसर्जन - धर्मसंघ का अभिन्न अंग इसके बारे में साथियों को बताया। अभातेयुप द्वारा सभी तक पहुँचने के लक्ष्य को लेकर संपोषण योजना प्रारम्भ की गई जिसका आग़ाज़ भी अभातेयुप की प्रथम कार्यसिमिति की बैठक में हुई। मंच का कुशल संचालन श्री नवनीत मूथा ने किया। अभातेयुप के विभिन्न आयामों के प्रभारी - सह प्रभारी द्वारा प्रथम व द्वितीय सत्र में अपने - अपने आयाम के संदर्भ में प्रस्तुति देते हुए आयाम की रूपरेखा आदि जानकारी सभी के समक्ष रखा गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में तेयुप उदयपुर की युवा शक्ति का विशेष योगदान रहा। अभातेयुप जैन तेरापंथ न्यूज़ द्वारा कार्यक्रम की लाइव रिपोर्टिंग की गई। JTN के कार्यकारी संपादक श्री धर्मेंद्र डाकलिया, सहसंपादक श्री पंकज दुधोडिया, श्री संजय वैद मेहता सहित JTN के काफी साथी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments