Top Ads

अभातेयुप के अभूतपूर्व अध्यक्ष, अनेकों संघीय संस्थाओं के साथ जुड़े श्रावक कार्यकर्ता दीपचंद जी नाहर का बेंगलोर में आकस्मिक निधन

युवा गौरव स्व. दीपचन्दजी नाहर (जाणुंदा-बैंगलोर)
जन्म: 28.11.1964 , देहावसान: 17.09.2020


युवा गौरव स्व. दीपचन्दजी नाहर एक कर्मठ श्रावक कार्यकर्ता थे जिन्होंने सन 2003-05 के कार्यकाल में अभातेयुप के राष्ट्रीय अध्य्क्ष के रूप में अपने कुशल और सक्षम नेतृत्व से संगठन को नई ऊँचाइयाँ प्रदान की । संघ और संघपति के प्रति अटूट समर्पण, सहज प्रसन्नता, मिलनसारिता, विनम्रशीलता, सरलता, आध्यात्मिक जीवन शैली, कुशल नेतृत्व शैली आदि उनके जीवन की ऐसी विशिष्टताएं थी, जो चिरकाल तक उनकी मधुर स्मृतियों को सजीव बनाए रखेगी और हमारी युवा शक्ति में नई प्रेरणा का संचार करती रहेगी।

आपके व्यक्तित्व की विशिष्टताओं   के लिए अभातेयुप ने उन्हें सन् 2008 के *युवा गौरवअलंकरण से अलंकृत किया।

आपने अपने कार्यकाल युवाओं को पंचसूत्री कार्यक्रम दिया एवं व्यसन मुक्ति के लिए सघन अभियान चलाया। युवाओं में जैन संस्कारों के पोषण हेतु जैन जीवन शैली, विसर्जन, संस्कार निर्माण, जैन संस्कार विधि आदि पर विशेष बल दिया। विभिन्न विषयों पर प्रायोगिक प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन किया। इस प्रकार आपका कार्यकाल अभातेयुप के लिए अनेक उपलब्धियों से परिपूर्ण रहा। 

आपने आचार्यश्री महाश्रमणजी के सन् 2019 के बैंगलोर चतुर्मास में आचार्यश्री महाश्रमण चतुर्मास व्यवस्था समिति के महामंत्री के रूप में उल्लेखनीय सेवाएं प्रदान की। आप संस्था शिरोमणि जैन श्वेताम्बर तेरापंथी महासभा, समाज की कामधेनु जैन विश्व भारती सहित अनेक संघीय व सामाजिक संस्थाओं से सक्रिय रूप से जुड़े हुए थे। 

आपका असमय देहावसान संघ और संगठन के लिए अपूर्णीय क्षति है।

हम अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद् की सम्पूर्ण युवा शक्ति की ओर से आपकी दिवंगत आत्मा को सादर श्रद्धांजलि समर्पित करते हुए उस आत्मा के उतरोत्तर आध्यात्मिक उन्नयन की कामना करते हैं तथा पूरे नाहर परिवार व परिजनों के प्रति गहरी आत्मीय संवेदना के भाव प्रकट करते हैं। 

 

श्रद्धांजलि एवं संवेदना सहित

अभातेयुप परिवार

अभातेयुप जैन तेरापंथ न्यूज परिवार


Post a Comment

2 Comments

  1. दिवंगत आत्मा के आध्यत्मिक उन्नति की मंगल कामना

    ReplyDelete
  2. दिवंगत आत्मा के आध्यत्मिक उन्नति की मंगल कामना

    ReplyDelete

Leave your valuable comments about this here :