तेरापंथ प्रॉफेशनल फोरम उदयपुर का राष्ट्रिय अध्यक्ष की उपस्थिति में सेमिनार



From: abhishek pokharna <abhishekpokharna@ymail.com>;
To: Jtn Mahavir Ji Semlani <jtnmain@gmail.com>;
Subject: Udaipur news
Sent: Mon, Jan 18, 2016 4:13:04 AM





तेरापंथ प्रॉफेशनल फोरम उदयपुर द्वारा कृषि महाविद्यालय सभागार में कैरियर गाइडेंस एंव कॉउंसलिंग पर आयोजित एक दिवसीय सेमिनार में उपस्थित 400 से अधिक विद्यार्थियो एंव अभिभावको को वक्ताओं ने संबोधित किया ।

मुनि श्री यशवंत कुमार जी ने व्यक्तित्व  विकास पर कहा की जीवन में आगे बढ़ना हे तो लक्ष्य निर्धारण करना पड़ेगा । अपनी रूचि को पहचान कर उसी दिशा में आगे बढ़ना चाहिए ।
मुनि श्री सुधाकर जी ने तनाव प्रबंधन कब,कहा और कैसे विषय पर कहा की जहाँ खिंचाव हो वहां तनाव पैदा होता हे । विद्यार्थियों में तनाव की जो मात्रा दी जा रही हे वह उनके लिए खतरे का संकेत हे ।क्रिया की प्रतिक्रिया करने से तनाव बढ़ता हे इसलिए इससे बचे ।

एम. के. जैन क्लासेज के डॉ एम. के. जैन ने बताया की कैरियर बनाना भी एक कला हे । दुनिया कहानी पर नहीं इतिहास पर विश्वास करती हे इसलिए बच्चों को भीड़ का हिस्सा बनने की जगह भीड़ को अपना हिस्सा बनाना चाहिए । इतिहास गवाह हे की मेहनत करने से दुनिया बदलती हे   एक बिज में सब कुछ बनने की क्षमता होती हे जो पेड़ में नही, इसलिए बालको में भी वे सभी क्षमता होती हे जो कैरियर को बनाने के लिए आवश्यक हे लेकिन जरुरत हे उसे सही राह दिखाने की ।

वरिष्ठ पत्रकार राजेश कसेरा ने विद्यार्थियो को मीडिया जगत में कैरियर बनाने की जानकारी देते हुए बताया की वर्तमान परिप्रेक्ष्य में मीडिया का हर भाग बहुत महत्वपूर्ण हो गया हे । मन में कुछ चाहत हो तो सबकुछ पा सकते हे ।
मीडिया में कम्युनिकेटर की तरह आये ।किसी भी खबर को लिखने से पहले उसके सारे डाउट मिटा लेने चाहिए जिससे पाठक की विश्वनीयता बनी रहे। 

सोजतिया क्लासेज के महेंद्र सोजतिया ने बताया की मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। कुछ भी पाने के लिए उससे कई गुना मेहनत करनी पड़ती हे तभी सफलता कदम चूमने लगती हे ।

चेन्नई से आये TPF कैरियर कॉउंसलिंग चेयरमैन दिनेश धोका ने बताया की समय पर कैरियर का प्लान नहीं करने से जीवन को सही दिशा नहीं मिल पाती हे। बच्चे जीवन इतने मजबूत बने की जीवन में अपना हर निर्णय वे स्वयं ले सके ।

सेमिनार के मुख्य अतिथि एंव TPF के राष्ट्रिय अध्यक्ष सलिल लोढ़ा ने बताया की बच्चों का ट्यूशन पर जाना एक कल्चर बन गया हे। उन्होंने कहा की जीवन में गलती हर इंसान से होती हे पर वह ये ध्यान रखे वह गलती दुबारा न हो तभी सफलता मिलेगी ।

फोरम के राष्ट्रिय महामंत्री पंकज ओस्तवाल ने कहा की फोरम जल्द ही देश में पांच विश्वस्तरीय सुविधायुक्त कॉलेज खोले जायेंगे ।

उदयपुर चैप्टर के अध्यक्ष बी पी जैन ने स्वागत उद्बोधन दिया । आभार ज्ञापन ऋषभ मेड़तवाल ने किया । कार्यक्रम की सफलता में सचिव मुकेश बोहरा,उपाध्यक्ष निर्मल धाकड़,सिद्धान्त जैन आदि का विशेष सहयोग रहा । संवाद JTN उदयपुर से अभिषेक पोखरना

Post a Comment Default Comments

Leave your valuable comments about this here :

emo-but-icon

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments





Total Pageviews

item